कुणाल श्रीवास्तव की कलम से
 उत्तर प्रदेश | 31 जनवरी 2018 लखनऊ, ।बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने संतरविदास जयंती पर बधाई देते हुए कहा है कि सत्ताधारी भाजपा नेताओं को उनके जीवन से सीख लेनी चाहिए। उनकी जंयती पर दिखावे के बजाय उनके आदर्शों पर सही ढंग से चलकर जनता के हित व कल्याण पर खास ध्यान देना चाहिए न कि हिंसा में लिप्त होकर सत्ता का दुरुपयोग करना चाहिए।

मायावती ने कहा कि जैसा कि उत्तर प्रदेश में विशेष तौर पर हो रहा है जिसका जीता-जागता प्रमाण कासगंज में लगातार जारी हिंसक घटना है। जहां बिना उचित सरकारी अनुमति के ही या़त्रा आदि निकालने का समर्थन करके भाजपा सरकार एटा जिले में कासगंज की सांप्रदायिक हिंसा को सही ठहराने का प्रयास कर रही है जो सीधे तौर पर न्याय का गला घोंटने का प्रयास है।

मायावती ने कहा कि मन चंगा तो कठौती में गंगा का आदर्श व सच्चा मानवतावादी अमर संदेश सर्वसमाज को देने वाले रविदास ने अपना सारा जीवन इंसानियत का संदेश देने में गुजारा। वह जातिभेद के खिलाफ आजीवन संघर्ष करते रहे। आज के संकीर्ण व जातिवादी दौर में उनके मानवतावादी संदेश की बहुत ही ज़्यादा अहमियत है और मन को हर लिहाज़ से वाकई चंगा करने की जरूरत है। वाराणसी में छोटी समझी जाने वाली जाति में जन्म लेने के बाद भी प्रबल समाज सुधारक के तौर पर वे आजीवन कड़ा संघर्ष कर समाज सुधार लाने का पुरज़ोर कोशिश करते रहे थे।
Share To:

Post A Comment: