हरदोई। विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर जिला चिकित्सालय से आयोजित साइकिल रैली में जिलाधिकारी पुलकित खरे व पुलिस अधीक्षक विपिन कुमार मिश्र ने भाग लिया। रैली में जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारियों तथा गंगा देवी इण्टर कालेज, आर0आर0इ0का0, लाल बहादुर शास्त्री इ0का0 व रफी अहमद किदवई इ0का0 के छात्रों ने साइकिल चलाई। साइकिल रैली जिला अस्पताल से सिनेमा चैराहा से बड़ा चैराहा, बड़ा चैराहा से नुमाइश चैराहा, नुमाईश चैराहा से अमर जवान चैराहा से होते हुये अस्पताल परिसर में समाप्त हुई। जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक व मुख्य विकास अधिकारी ने नगर में साइकिल चालकर स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक किया।
 इस अवसर पर उपस्थित लोगों को जिलाधिकारी ने संबोधित करते हुये कहा कि सभी लोगों को अपने व अपने परिवार के स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना चाहिये और चिकित्सा परीक्षण कराते रहना चाहिये ताकि शरीर में किसी प्रकार के रोग आदि की संभावना को देखा जा सके और समय से इलाज भी कराया जा सके। उन्होने कहा कि स्वास्थ्य के प्रति स्वास्थ्य विभाग के डाक्टर, एमओआईसी, एएनएम, आशा आंगनबाड़ी के साथ-साथ गांव के प्रधान, सेक्रेटरी व सदस्य अपने-अपने क्षेत्र के गांव में सभी महिला, पुरूष एवं बच्चों में किसी प्रकार के दिमागी बुखार की जानकारी मिलने पर तत्काल उन्हे चिकित्सालय में भर्ती कराते हुये अपनी जिम्मेदारी निभायें। 
 इसके साथ ही विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर एस0एस0इन्सटीयूट व निर्मला नर्सिंग होम केे छात्रों द्वारा पैदल रैली निकाली गई। दोनों रैलियों को मुख्य चिकित्साधिकारी डा0पी0एन0चतुर्वेदी ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर डिप्टी सीएमओ डा0विजय कुमार सिंह, डा0प्रमिला निरंजन सहित अन्य अधिकारी व चिकित्सक आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम में नेशनल प्रोग्राम फार प्रिंवेशन एण्ड कन्ट्रोल आफ कैंसर, डायबिटीज कार्डियोवैस्कुलर डिजीज एण्ड स्ट्रोक, तंबाकू नियन्त्रण, मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत वृहद शिविर का आयोजन किया गया जिसमें मरीजों का निःशुल्क उपचार किया गया।
 इससे पहले जिलाधिकारी ने चिकित्सालय पहुंचकर डाक्टरों की उपस्थिति का जायजा लिया तथा दवाओं की उपलब्धता के साथ ही वहां आये मरीजों से भी अस्पताल से मिलने वाली दवाओं आदि के बारे में पूछा।
Share To:

Post A Comment: