वाराणसी: भारत और पाकिस्‍तान के बीच रविवार को मैनचेस्‍टर के ओल्‍ड ट्रेफर्ड में हाई प्रोफाइल मैच होना है। भारतीय फैंस आस लगाए हुए हैं कि विराट के धुरंधर विश्‍व कप 2019 के 22वें मैच में पाकिस्‍तान को पटखनी दे ताकि विश्‍व कप इतिहास में भारत की बढ़त 7-0 हो जाए। भारत में क्रिकेट को धर्म की तरह माना जाता है। इसी के चलते भारतीय क्रिकेट टीम की जीत के लिए वाराणसी में विशेष 'आरती' की गई। 
बनारस में यह आरती भारतीय टीम की जीत के लिए की गई है। हालांकि, क्रिकेट फैंस चाहेंगे कि आज का मैच पूरा हो ताकि वह इसका भरपूर आनंद उठा सकें क्‍योंकि मुकाबले में बारिश का खतरा मंडरा रहा है। वैसे भी मौजूदा विश्‍व कप में चार मुकाबले बारिश की भेंट चढ़ चुके हैं और इसको लेकर आईसीसी की काफी किरकिरी भी हो चुकी है। भारत-पाकिस्‍तान का मैच कोई फैन नहीं चाहेगा कि बारिश की भेंट चढ़ें।
वैसे, आपको बता दें कि विश्‍व कप में भले ही भारतीय टीम हमेशा पाकिस्‍तान पर हावी रही, लेकिन क्रिकेट में दोनों के बीच के आंकड़ें पाकिस्‍तान के पक्ष में नजर आते हैं। द्विपक्षीय वनडे श्रृंखलाओं में पाकिस्तान का दबदबा साफ नजर आता है। भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक कुल 131 वनडे मैच खेले जा चुके हैं , जिनमें से 73 पाकिस्तान ने और 54 भारत ने जीते हैं। 
वनडे में भारत-पाकिस्तान की प्रतिद्वंद्विता 1978 में भारत के पाकिस्तान दौरे से शुरू हुई थी। दोनों देशों के बीच पहला वनडे क्वेटा में आयोजित किया गया था, जिसे भारत ने जीता था। बहरहाल, कपिल देव की अगुवाई वाली भारतीय टीम के पाकिस्तान के खिलाफ 1983-84 सीजन में घर पर 2-0 से जीतने से पहले, पाकिस्तान ने दोनों देशों के बीच खेली गई पहली दो द्विपक्षीय श्रृंखलाएं जीती थी।
विश्व कप में भारत और पाकिस्तान 6 बार भिड़े हैं और हर बार पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी है। ऐसे में मैनचेस्टर में अगर ये आंकड़ा 7-0 हो जाए तो क्रिकेट प्रेमियों को किसी प्रकार की हैरानी नहीं होनी चाहिए।
Share To:

Post A Comment: