पूरी दुनिया में हर साल 5 जून को पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. हर बार प्रकृति के संरक्षण, संवर्द्धन के लिए अलग थीम तय की जाती है. विश्व पर्यावरण दिवस 2019 की थीम 'वायु प्रदूषण' रखी गई है. मतलब साफ है कि इस बार पूरी दुनिया को वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए जागरूक किया जाएगा. पूरी दुनिया मिलकर वायु प्रदूषण को रोकने के उपाय करेगी.

भारत सरकार ने इस साल की थीम को ध्यान में रखकर एक थीम वीडियो सॉन्ग 'हवा आने दे' तैयार किया है. इस वीडियो को पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने मुंबई के भामला फाउंडेशन के साथ मिलकर बनाया है. इस वाडियो के जरिये लोगों को पर्यावरण को बचाने के लिए जागरूक किया जाएगा. प्रकृति साल में 363 या 364 दिन हमारा खयाल रखती है. सिर्फ एक दिन ही सही लोग पर्यावरण को बेहतर बनाने के कदम उठाएंंगे.

'सेल्फी विद सैपलिंग' अभियान
केंद्र सरकार ने 'सेल्फी विद सैपलिंग' अभियान भी शुरू किया है ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएं. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि अगले दो-तीन दिन तक पूरे देश में इससे जुड़े कार्यक्रम किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि पर्यावरण भवन में बुधवार सुबह 10.30 बजे होने वाले कार्यक्रम में पूर्व क्रिकेटर कपिल देव और अभिनेता जैकी श्राॅफ शामिल होंगे. उन्होंने भरोसा जताया कि पूरे देश में विश्व पर्यावरण दिवस पूरे जोश के साथ मनाया जाएगा. उन्होंने अपील की कि लोग अपने लगाए पौधे के साथ सेल्फी लेकर #SelfiWithSapling के साथ पोस्ट करें.
Share To:

Post A Comment: