अमेठी. राहुल गांधी 10 जुलाई को उत्तर प्रदेश के अमेठी का दौरा करेंगे। अमेठी लोकसभा सीट से तीन बार सांसद रहे राहुल को इस बार चुनाव में हार मिली। उन्हें भाजपा की प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने 55,120 वोटों से हराया। हार के बाद यह उनका पहला दौरा है। पार्टी सूत्रों की मानें तो राहुल अपनी हार के कारणों की समीक्षा करेंगे। हालांकि, उन्होंने केरल की वायनाड सीट से जीत हासिल की थी।

अमेठी से तीन बार चुनाव जीत चुके हैं राहुल

  1. अमेठी दौरे पर राहुल के साथ उनकी बहन और पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी आ सकती हैं। इस दौरान राहुल पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे। लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार के बाद राहुल ने 25 मई को अध्यक्ष पद से भी इस्तीफा दे दिया।
  2. राहुल इस बार लोकसभा चुनाव में अमेठी के अलावा केरल के वायनाड सीट से भी चुनाव लड़े और जीत दर्ज की। राहुल ने वायनाड सीट से एलडीएफ के पीपी सुनीर को 4,31,063 वोटों से हराया।
  3. उन्होंने पहली बार अमेठी से 2004 में चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की थी। वे 2009 और 2014 में भी यहां से सांसद चुने गए। इस बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा।
  4. राहुल को अमेठी में मिली हार की पार्टी समीक्षा कर चुकी है। सोनिया गांधी के प्रतिनिधि किशोरी लाल शर्मा और प्रियंका गांधी का राजनीतिक कामकाज देखने वाले जुबैर खान ने तीन दिन तक अमेठी रह कर हार की समीक्षा की थी।
Share To:

Post A Comment: