फ्लोरिडा: भारतीय क्रिकेट टीम विराट कोहली की कप्तानी में वेस्टइंडीज दौरे पर पहुंच चुकी है। एक महीने लंबे इस दौरे पर टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 टी-20, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैच खेलेगी। दौरे का आगाज टी-20 सीरीज के साथ होगा। टी-20 सीरीज का पहला मैच 3 अगस्त को अमेरिका के फ्लोरिडा के सेंट्रल ब्रॉवर्ड पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम दूसरी बार अमेरिकी सरजमीं पर वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने उतरेगी। पिछली बार साल 2016 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने इस मैदान पर वेस्टइंडीज के साथ दो टी-20 मुकाबले खेले थे। सीरीज के पहले मुकाबले में रनों की जमकर बारिश हुई थी जबकि दूसरा मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया था। ऐसे में मेजबान टीम ने कार्लोस ब्रेथवेट की कप्तानी में सीरीज 1-0 के अंतर से अपनी नाम कर ली थी। 


टी-20 में कैसा रहा है दोनों टीमों के बीच मुकाबला

भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक कुल 11 टी-20 मुकाबले खेले गए हैं। जिसमें से दोनों ने 5-5 मैच में जीत हासिल की है। जबकि 1 मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया। वेस्टइंडीज के खिलाफ उसके घर पर भारतीय टीम ने कुल 5 मैच खेले हैं जिसमें से 3 में मेजबान टीम विजयी रही है जबकि 1 बार टीम इंडिया के हाथ बाजी लगी। जबकि 1 मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया था। एशिया के बाहर भारतीय टीम टी-20 में वेस्टइंडीज को केवल 1 बार मात देने में सफल हुई है। वो जीत भारत को त्रिदिनाद में हासिल हुई है। पिछले साल भारत दौरे पर आई कैरेबियाई टीम को 3 मैचों की टी-20 सीरीज में 3-0 के अंतर से हार का मुंह देखना पड़ा था। 


अमेरिकी सरजमीं पर कांटे का रहा था पिछला मुकाबला

साल 2016 में भारत के वेस्टइंडीज दौरे पर फ्लोरिडा में दो मैचों की टी-20 सीरीज खेली गई थी। सीरीज का दूसरा मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। इस मैच में दोनों टीमों बल्लेबाजों ने जमकर चौकों छक्कों की बारिश की थी। भारत के कप्तान धोनी ने टॉस जीतकर वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया था। ऐसे में ओपनर एविन लुईस और जॉनसन चार्ल्स ने वेस्टइंडीज को धमाकेदार शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 9.3 ओवर में 126 रन की साझेदारी की। चार्ल्स 33 गेंद पर 79 रन की पारी खेलने के बाद पवेलियन लौट गए। इसके बाद एविन लुईस ने आंद्रे रसेल के साथ मिलकर टीम को 16वें ओवर में 200 रन के पार पहुंचा दिया। 49 गेंद में 100 रन की पारी खेलकर जब लुईस आउट हुए तब स्कोर 205 रन हो चुका था। इसके बाद अंतिम 25 गेंदों में कैरेबियाई बल्लेबाजों ने 40 रन जोड़कर अपनी टीम को 245 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया। 
1 रन से टीम इंडिया को मिली था मात
इसके बाद जीत के लिए 246 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने तेज शुरुआत की लेकिन 4.4 ओवर में 48 रन के स्कोर पर अजिंक्य रहाणे(7) और विराट कोहली(16) के विकेट गंवा दिए। इसके बाद रोहित शर्मा और केएल राहुल ने धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए तीसरे विकेट के लिए 43 गेंद में 89 रन की साझेदारी की। रोहित शर्मा 28 गेंद नें 62 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद कप्तान एमएस धोनी ने 48 गेंद पर 107 रन की साझेदारी करके टीम को जीत के मुहाने तक पहुंचा दिया। केएल राहुल ने 51 गेंद पर नाबाद 110 रन की पारी खेली। अंतिम गेंद पर भारत को जीत के लिए 2 रन की दरकार थी लेकिन प्वाइंच के ऊपर से गेंद को उठाकर खेलने की धोनी ने कोशिश की लेकिन सैमुअल्स ने कैच लपक लिया और टीम इंडिया को 1 रन के अंतर से हार का सामना करना पड़ा।  


दोनों टीमों ने जड़े थे 32 छक्के

मैच में दर्शकों का बड़ा मनोरंजन हुआ था। मैच में कुल 32 छक्के दोनों टीमों के बल्लेबाजों ने जड़े। 21 छक्के कैरेबियाई बल्लेबाजों ने तो 11 छक्के भारतीय बल्लेबाजों ने जड़े थे। ऐसे में एक बार फिर इस मैदान पर खेले जाने वाले सीरीज के पहले दो मुकाबलों में भी चौकों छक्कों की जमकर बारिश देखने को मिल सकती है। 
टी-20 सीरीज का कार्यक्रम
3 अगस्त     पहली टी-20      फ्लोरिडा 
4 अगस्त     दूसरा टी-20      फ्लोरिडा 
6 अगस्त     तीसरा टी-20      गुयाना 

भारत की टी-20 टीम: 
विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा (उप-कप्‍तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रिषभ पंत, क्रुणाल पांड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चहर, भुवनेश्‍वर कुमार, खलील अहमद, दीपक चहर और नवदीप सैनी।


वेस्टइंडीज की टीम: 
कार्लोस ब्रैथवेट (कप्तान), सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, कीमो पॉल, खेरी पिएरे, कीरोन पोलार्ड, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), रोवमन पॉवेल, ओशेन थॉमस, एंथनी ब्रैम्बल (विकेटकीपर), जॉन कैम्पबेल, शेल्डन कॉटरेल, शेमरॉन हेटमायर, एविन लुइस।



Share To:

Post A Comment: