नई दिल्ली: भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का मंगलवार रात निधन हो गया। देश की जनता जम्मू-कश्मीर से धारा 370 के खत्म होने का जश्न भी नहीं मना पाई थी कि ये दुख:द खबर आ गई। सुषमा स्वराज के निधन की तरह आग की तरह फैल गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुषमा स्वराज के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि भारतीय राजनीति का एक सुनहरा अध्याय आज समाप्त हो गया। एक बेहतरीन नेता के देहांत की वजह से पूरा देश दुखी है। उन्होंने अपना पूरा जीवन लोगों की सेवा में और गरीबों की भलाई में गुजार दिया। सुषमा स्वराज जी अपने जैसी अकेली नेत्री थीं वो देश के करोड़ों लोगों के लिए प्रेरणा बनी रहेंगी। 

पीएम मोदी ने आगे कहा, सुषमा जी एक प्रखर वक्ता और सांसद थीं। पार्टी लाइन से इतर वो अन्य दलों के नेताओं के बीच भी बहुत लोकप्रिय थीं। जब बाद भाजपा के आदर्शों और पार्टी के हित की आती थी तो वो उससे कोई समझौता नहीं करती थीं जिसके विकास में उन्होंने अतुलनीय योगदान दिया। 
सुषमा जी एक बेहतरीन प्रशासक थीं उन्होंने जिस भी मंत्रालय का काम संभाला वहां उन्होंने नए मापदंड स्थापित किए। उन्होंने विदेश मंत्री के रूप में भारत के कई देशों के साथ अच्छे संबंध बनाने में अहम भूमिका अदा की। विदेश मंत्री के रूप में हमने उनका एक दयालु चेहरा भी देखने को मिला। वो दुनियाभर में कहीं भी फंसे भारतीय की मदद के लिए हमेशा तैयार रहती थीं। 

Share To:

Post A Comment: