यूटिलिटी डेस्क. 1 मार्च से बैंकिंग, लॉटरी और फास्टैग संबंधित नियमों में बदलाव होंगे। ये बदलाव आपके जीवन पर सीधा असर डालेंगे। 1 मार्च से सरकारी और प्राइवेट लॉटरी पर एक समान 28% टैक्स वसूला जाएगा वहीं स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक जो फरवरी अंत तक केवायसी नहीं कराएंगे वे अपने खाते से लेन देन नहीं कर सकेंगे। हम आपको ऐसे ही 5 बदलावों के बारे में बता रहे हैं।

ये हैं वो बदलाव...

  1. लॉटरी पर एक समान 28% टैक्स

    1 मार्च से सरकारी और प्राइवेट लॉटरी पर एक समान 28% टैक्स वसूला जाएगा। फिलहाल राज्य सरकारों द्वारा संचालित लॉटरी पर 12% जीएसटी और राज्य सरकार से अधिकृत लॉटरी पर 28% जीएसटी लगता है। इस संबंध में राजस्व विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में दिसंबर में आयोजित जीएसटी काउंसिल की बैठक में सभी प्रकार की लॉटरी पर एकसमान दर से जीएसटी वसूलने का फैसला किया गया था। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि अब सभी प्रकार की लॉटरी पर 14 फीसदी की दर से जीएसटी लिया जाएगा और इतना ही जीएसटी राज्य ले सकेंगे। इससे लॉटरी पर लगने वाला जीएसटी कुल 28% हो जाएगा।
  2. केवायसी न कराने पर SBI ग्राहक खाते से नहीं कर सकेंगे लेन-देन

    स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को 28 फरवरी तक केवायसी पूरी करने के लिए कहा है। अगर कोई ग्राहक केवायसी नहीं कराता हैं तो उसके बैंक खाते के ट्रांजेक्शन (लेन-देन) को रोक दिया जाएगा। आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने सभी बैंक अकाउंट के लिए केवायसी को जरूरी बना दिया है।
  3. 1 मार्च से मुफ्त में नहीं मिलेगा फास्टैग

    देश के सभी राजमार्गों के टोलबूथ पर फास्टैग (FASTag) अनिवार्य कर दिया गया है। लोगों का असुविधा से बचाने के लिए केंद्र सरकार ने NHAI सेंटर, टोल प्लाजा और आरटीओ दफ्तर, पेट्रोल पंप और ट्रांसपोर्ट हब से 29 फरवरी तक फास्टैग मुफ्त में बांटने का फैसला किया है। सामान्य तौर फास्टैग खरीदने के लिए 100 रुपए का शुल्क देना होता है। इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम के तहत 28 जनवरी तक 1.4 करोड़ से ज्यादा फास्टैग जारी किए जा चुके हैं।
  4. इंडियन बैंक के एटीएम से नहीं निकलेंगे 2 हजार के नोट

    इंडियन बैंक के एटीएम से एक मार्च से 2000 रु. के नोट नहीं मिलेंगे। इंडियन बैंक के मुताबिक उसके एटीएम में 2000 के नोट रखने वाले कैसेट्स को डिसएबल कर दिया जाएगा। बैंक ने कहा कि ग्राहकों को 2000 रु. के नोट रिटेल आउटलेट्स व अन्य जगहों पर एक्सचेंज कराने में परेशानी होती है। बैंक के अनुसार जिन ग्राहकों को 2000 रुपए का नोट चाहिए, वे शाखाओं में जाकर इनकी निकासी कर सकते हैं। बैंक अब 2000 के नोट के बदले एटीएम में 200 के नोट डालेगा।
  5.  HDFC बैंक का पुराना एप नहीं करेगा काम

    HDFC बैंक ने अपने ग्राहकों को मैसेज भेजकर बैंक का नया मोबाइल एप डाउनलोड करने को कहा है। 29 फरवरी से पुराने वर्जन वाला मोबाइल एप काम नहीं करेगा। बैंक का कहना है कि अगर ऐसा नहीं किया तो पुराने वर्जन से आप पैसा ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे। बता दें इससे पहले मोबाइल एप में कई तकनीकी खराबी आई थी, जिससे यूजर्स को पैसे भेजने में परेशानी का सामना करना पड़ा था।
Share To:

Post A Comment: