हरिद्वार कुंभ मेले की तैयारियों को लेकर सीसीआर में लगभग दो घंटे की बैठक के बाद मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने 2021 में होने वाले कुंभ मेले के चार प्रमुख शाही स्नान की तिथि घोषित कर दी हैं। पहला शाही स्नान महाशिवरात्रि को 11 मार्च 2021, दूसरा स्नान सोमवती अमावस्या 12 अप्रैल 2021, तीसरे स्नान बैशाखी 14 अप्रैल 2021 व चौथा स्नान चैत्र पूर्णिमा को 27 अप्रैल 2021 को संपन्न होगा। बैठक में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि वे कुंभ कार्यों को समयबद्धता एवं गुणवत्ता के साथ संपन्न कराएं। इसमें जिन विभागों को कोई भी समस्या हो, उसे मेलाधिकारी के संज्ञान में लाएं। यदि स्वीकृति शासन स्तर से की जानी हो तो उसकी भी व्यवस्था की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रमुख संतों को आवश्यक सुरक्षा एवं अखाड़ों से लगातार संपर्क कर कुंभ मेले हेतु कार्य किए जाएं। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण हटाने के लिए समयबद्धता के साथ कार्य किया जाए। कुंभ क्षेत्र में निर्माण कार्यों के लिए निर्माण सामग्री की आवश्यकता के अनुसार विभागों को पट्टे आबंटित किए जाएंगे। इसके लिए दिन रात कार्य करने के लिए परमिट दिया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कुंभ मेले के सफल आयोजन के लिए सभी अखाड़ों के संत महात्माओं का सहयोग आवश्यक है।

इससे पहले पत्रकारों से बातचीत में अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरी ने कहा कि बैठक में मुख्यमत्री त्रिवेंद्र रावत, कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक, अखाड़ा परिषद के सभी पदाधिकारियों की आम सहमति से शाही स्नान व स्नान पर्वों पर चर्चा कर उनकी तिथि तय कर दी गई है। नरेंद्र गिरी ने कहा कि सभी संतों ने शाही स्नान की तिथि को लेकर आम सहमति जतायी है। इसके अलावा कुंभ मेले में स्नान पर्व अलग से घोषित किये गये हैं। उनमें बसंत पंचमी, माघी पूर्णिमा, मकर संक्रांति, मौनी अमावस्या, राम नवमी का स्नान शामिल हैं। अखाड़ा परिषद के महामंत्री श्रीमहंत हरी गिरी ने कहा कि कुंभ मेले में कार्तिक पूर्णिमा तक स्नान चलते हैं। 
बैठक में कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक, विधायक सुरेश राठौर, मेलाधइकारी दीपक रावत, श्रीमहंत रविन्द्र पुरी, श्रीमहंत प्रेम गिरी, श्रीमहंत धर्म दास, श्रीमहंत राजेन्द्र दास, मुखिया मंहत भगत राम, महन्त जसविंदर सिंह, महंत साधना नन्द, मंहत देवेंद्र सिंह शास्त्री, महंत राम जीदास सहित समस्त 13 अखाड़ो के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
Share To:

Post A Comment: