केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह अक्सर जनसंख्या नियंत्रण को लेकर बयान देते रहते हैं. उन्होंने किसान मेले में भी इसकी चर्चा करते हुए कहा कि कुछ लोगों ने तय कर लिया है कि फैक्ट्री खोलना है तो इससे मुझे कोई आश्चर्य नहीं है. चीन आर्थिक मामलों में हमसे काफी पीछे था, लेकिन उसने 1979 में जनसंख्या नियंत्रण जैसा कड़ा कानून बनाकर आज हमसे तीन गुना आगे है.

  • गिरिराज सिंह बोले- पंडित नेहरू ने कभी गांव देखा नहीं
  • कुछ लोगों ने तय ही कर लिया है कि हम केवल फैक्ट्री खोलेंगे
बिहार के समस्तीपुर में आयोजित किसान मेला को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि पंडित नेहरू ने कभी गांव देखा नहीं और न ही कभी गरीबों के बीच रहे. तो ऐसे में किसान का विकास कैसे होता. उन्होंने कहा कि देश में अगर लाल बहादुर शास्त्री के बाद कोई पीएम आया तो वो हैं नरेंद्र मोदी, जिन्होंने किसानों और देश की बहनों के बारे में सोचना शुरू कर दिया और एक करोड़ों लोगों ने उनके आह्वान पर सब्सिडी छोड़ दी.
गिरिराज सिंह अक्सर जनसंख्या नियंत्रण को लेकर बयान देते रहते हैं. उन्होंने किसान मेले में भी इसकी चर्चा करते हुए कहा कि कुछ लोगों ने तय कर लिया है कि फैक्ट्री खोलना है तो इससे मुझे कोई आश्चर्य नहीं है. चीन आर्थिक मामलों में हमसे काफी पीछे था, लेकिन उसने 1979 में जनसंख्या नियंत्रण जैसा कड़ा कानून बनाकर आज हमसे तीन गुना आगे है.
गिरिराज सिंह यहीं नही रुके. उन्होंने कहा कि हमने देश में गाय की फैक्ट्री खोलने की बात कही तो तो एक बड़े चैनल ने मेरी तुलना विपक्ष के एक नेता से कर दी. मैं गाय की फैक्ट्री खोलूंगा और इसपर हमने काम करना शुरू कर दिया है.
'पंडित नेहरू ने कभी गांव देखा नहीं'
मेले में किसानों के विकास को लेकर देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू पर कटाक्ष करते हुए केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि उनका दोष नहीं है. उन्होंने कभी गांव को देखा नहीं. पंडित नेहरू कभी गरीबों के साथ रहे नहीं और यही कारण रहा उन्होंने इन सब चीजों पर ध्यान नहीं दिया.
गिरिराज सिंह ने लाल बहादुर शास्त्री की तारीफ में कहा कि पूरा देश उनके साथ खड़ा हुआ जिसका नतीजा है कि आज देश में 8 हजार करोड़ का अन्न उत्पादन हो रहा है और उसका हम एक्सपोर्ट कर रहे हैं. गिरिराज सिंह ने कहा कि लाल बहादुर शास्त्री के बाद अगर कोई प्रधानमंत्री आया तो वो नरेंद्र मोदी है, जिसने देश के लोगों से कहा कि हमारी बहनों के पास चूल्हा नहीं है तो 1 करोड़ लोगों ने सब्सिडी छोड़ दिया.
'चीन हमसे तीन गुना आगे'
किसानों को संबोधित करते हुए गिरिराज सिंह ने कहा 1978 में चीन की आर्थिक स्थिति हमसे खराब थी. जीडीपी हमसे कम थी, लेकिन 1979 में उसने जनसंख्या नियंत्रण को लेकर एक कड़ा कानून बनाया और इसी का नतीजा है कि चीन आज हमसे तीन गुना आर्थिक मामलों में आगे है.
(जहांगीर आलम की रिपोर्ट)

Share To:

Post A Comment: