दिल्ली के यमुना पार इलाके में नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन लगातार दूसरे दिन हिंसक हो गया है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के घायल होने की भी ख़बर है.
समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक हिंसा में एक हेड कांस्टेबल की भी मौत हो गई है.
दिल्ली पुलिस ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली के दस इलाक़ों में धारा 144 लगा दी है. जाफ़राबाद, मौजपुर, सीलमपुर और चांदबाग़ इलाक़ों से हिंसा की ख़बरें हैं.
कई इलाक़ों में पत्थरबाज़ी और आगजनी के बाद अफ़रा-तफ़री का माहौल है.
हजारों की भीड़ पर काबू पाने के लिए पुलिस को काफी जोर अजमाइश करनी पड़ रही है.
पुलिस के लाठीचार्ज के बाद भगदड़ का सा माहौल हो गया. आसमान में धुआँ उठता भी देखा जा सकता है.
कई घरों और व्यापारिक प्रतिष्टानों को भी आग लगा दी गई है. जिन इलाक़ों में हिंसा हुई है वहां मुसलमानों की बड़ी आबादी रहती है.
आगजनीइमेज कॉपीरइटAFP
Image captionकई घरों में भी आग लगा दी गई है
हिंसा के मद्देनज़र दिल्ली मेट्रो ने सुरक्षा कारणों से पांच स्टेशन बंद कर दिए हैं. ये स्टेशन हैं जाफ़राबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकुलपुरी, जोहरी एन्कलेव और शिव विहार.
बाबरपुर-मौजपुर मेट्रो स्टेशन के पास भारी पत्थरबाज़ी हुई है. यहां कम से कम दो वाहनों में आग भी लगा दी गई.
दिल्ली के जाफ़राबाद में हुई हिंसाइमेज कॉपीरइटANI
Image captionदिल्ली के जाफ़राबाद में हुई हिंसा
जाफ़राबाद इलाके में पथराव भी हुआ है. प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना है कि नागरिकता संशोधन क़ानून का समर्थन कर रहे लोग पत्थर जमा कर रहे थे. हालांकि इसकी स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हो सकी है.

मुख्यमंत्री की अपील

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लेफ्टिनेंट गवर्नर और गृहमंत्री से शांति व्यवस्ता बनाए रखने का आह्वान किया है.
केजरीवाल ने कहा, "दिल्ली के कुछ इलाक़ों में अशांति फैलने की परेशान करने वाली ख़बरें आ रही हैं. मैं गृहमंत्री और लेफ्टिनेंट गवर्नर से अपील करता हूं कि वो क़ानून व्यवस्था क़ायम करें."
केजरीवाल ने मारे गए हेंड कांस्टेबल की मौत पर भी दुख प्रकट किया है.
एलजी अनिल बैजल ने दिल्ली पुलिस के कमिश्नर को क़ानून व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं.
वहीं भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने भी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, "सीएए समर्थक हों या सीएए विरोधी या कोई भी, हिंसा तुरंत बंद होनी चाहिए."
सांसद असदउद्दीन ओवैसी ने कपिल मिश्रा पर दंगा भड़काने का आरोप लगाए हुए ट्वीट किया, "ये दंगे बीजेपी नेता और एक पूर्व विधायक के भड़काने का नतीजा हैं. पुलिस के शामिल होने के भी स्पष्ट सबूत हैं. इस पूर्व विधायक को तुरंत गिरफ़्तार किया जाना चाहिए. हिंसा नियंत्रित करने के लिए तुरंत क़दम उठाए जाने चाहिए."
डीसीपी घायल
इस जोर अजमाइश में दिल्ली पुलिस के एक डीसीपी के घायल होने की जानकारी मिल रही है.
ज्वाइंट कमिश्नर आलोक कुमार ने बीबीसी को बताया है कि पत्थर लगने की वजह से डीसीपी शाहदरा अमित शर्मा घायल हो गए हैं.
उधर पुलिसकर्मियों ने भीड़ पर क़ाबू पाने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल भी किया है.
रविवार देर शाम भी जाफ़राबाद मेट्रो स्टेशन के पास नागरिकता संशोधन क़ानून के समर्थक और विरोधों के बीच हिंसक झड़प देखने को मिली थी.
दिल्ली पुलिस ने ट्विटर पर दिए एक बयान में कहा है, "उत्तर पूर्वी ज़िले के कुछ इलाक़ों में हिंसा और आगजनी की कुछ घटनाएं हुई हैं. ख़ासकर मौजपुर, कर्दमपुरी, चांद बाग़ और दयालपुर इलक़े में. दिल्ली के लोगों, ख़ासकर उत्तर-पूर्वी ज़िले के लोगों से ये अपील की जाती है कि वो शांति और सद्भाव बनाए रखें.
दिल्ली पुलिस ने ट्वीट करके कहा है, "दिल्ली पुलिस हालात सामान्य करने के प्रयास कर रही है. उत्तर पूर्वी ज़िले के प्रभावित इलाक़ों में धारा 144 लगा दी गई है. बलवाइयों और दंगाइयों के ख़िलाफ़ सख़्त कारर्वाई की जाएगी."
पुलिस ने लोगों से अफ़वाहों पर ध्यान न देने की अपील करते हुए कहा, "लोग झूठी अफ़वाहों पर यक़ीन न करें. मीडिया से भी अपील की जाती है कि परेशान करने वाली तस्वीरें न प्रकाशित करे, इससे हालात और ख़राब हो सकते हैं."
वहीं कल दिल्ली के हौजरानी इलाक़े में भी प्रदर्शन कर रही महिलाओं पर लाठीचार्ज किया गया था जिसमें कई प्रदर्शनकारी घायल हुए थे.

Share To:

Post A Comment: