👉क्या UPSC सामान्य लोगों के लिए नहीं है?

मेरा नाम पुजा यादव IPS  है, IAS 2018 बैच। मैंने अपने पहले प्रयास में UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2017 में AIR 77 हासिल किया था। लेकिन यहां तक ​​का सफर आसान नहीं था। मेरी शैक्षणिक पृष्ठभूमि बहुत आश्वस्त नहीं थी। मैंने दसवीं कक्षा में 87% हासिल किया था जो अच्छा है। ग्यारहवीं कक्षा में, मैंने लगभग 60% प्राप्त किया और एक विषय में अनुग्रह अंकों के साथ उत्तीर्ण हुआ। बारहवीं कक्षा में, मुझे 74% मिला।

यहाँ से, मैंने 5-10 इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाएँ दीं:

1. IIT JEE- योग्य नहीं

2. एआईईईई - 1 लाख से अधिक रैंक

3. आईपी यूनिवर्सिटी- योग्य नहीं

4. DCE - योग्य नहीं

5. वीआईटी और मणिपाल - योग्य नहीं

प्रवेश परीक्षा में बुरी तरह से विफल होने के बाद, मुझे यकीन नहीं था कि मैं किसी भी हार्डवर्क के लिए तैयार था या नहीं और एक साल भी नहीं छोड़ने का फैसला किया। अंत में कृष्णा इंजीनियरिंग कॉलेज, गाजियाबाद में प्रवेश मिला जो उत्तर प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय के अंतर्गत आता है। मैंने 65% एग्रीगेट के साथ इंजीनियरिंग को मंजूरी दे दी, लेकिन 2 परीक्षाओं के लिए फिर से प्रकट होना पड़ा (पहले प्रयास में असफल रहा और फिर से प्रकट होना पड़ा)। CSC, नोएडा में B.Tech के बाद नौकरी मिली और सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में लगभग 3 वर्षों तक वहाँ काम किया।

मैंने यूपीएससी परीक्षा लिखने के बारे में सोचा था लेकिन हमेशा लोगों को सलाह दी जाती थी कि वे कोशिश न करें क्योंकि परीक्षा टॉपर्स के लिए है।

मुझे बार-बार यह याद दिलाया गया:

"आप केवल एक औसत छात्र हैं, आप सिविल सेवाओं की खोज में अपना जीवन बर्बाद कर देंगे।"

दसवीं कक्षा - 87%

बारहवीं कक्षा - 74%

B.Tech - 65% (2 पुनः परीक्षा)

यह आपको कोर तक पहुंचाता है और आप हार मान लेते हैं। मैंने अपनी नौकरी के शुरुआती वर्षों के दौरान सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में ऐसा ही महसूस किया। मैंने परीक्षा का प्रयास नहीं करने का फैसला किया। लेकिन किसी तरह थोड़ी देर बाद, मुझे लगा कि काफी है। मुझे लगा कि किसी और को अपनी किस्मत नहीं लिखनी चाहिए। यह मेरे द्वारा ही किया जाना चाहिए।

मैंने तब नौकरी से इस्तीफा दे दिया और जुलाई, 2016 से तैयारी शुरू कर दी। वजीराम की कक्षाओं में भाग लेना शुरू किया और राजनीति विज्ञान वैकल्पिक (मेरी इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि से पूरी तरह अलग) के लिए चला गया।

सच कहूं, तो तैयारी के एक साल मेरे जीवन का सबसे कठिन समय था। प्रतिदिन लगभग 7-8 घंटे बैठना पड़ता था। आप रोज लड़ते हैं और आप छोटी-छोटी लड़ाई जीतते हैं। मैं इस स्थिति से कैसे निपटता हूं

अंत में, मैंने जून, 2017 में प्रीलिम्स लिखा। अक्टूबर में होता है और फरवरी में साक्षात्कार होता है। मैंने फर्स्ट अटेम्प्ट में एग्जाम क्लियर किया। मैंने तथाकथित सोसाइटी टैग के औसत होने का रास्ता साफ कर दिया।

सबक मिला :

हर कोई अद्वितीय है। औसत सिर्फ एक सामाजिक टैग है। अपनी पृष्ठभूमि के बारे में चिंता न करें। यूपीएससी सभी के लिए एक संतुलित और निष्पक्ष परीक्षा है। कोई भी इसे साफ कर सकता है। अत्यंत समर्पण और हार्डवर्क की आवश्यकता है।

अगर मैं इसे साफ कर सकता हूं, तो कोई भी कर सकता है।

और मेरा मानना ​​है कि, Regret विफलता से भी बदतर है। यदि आप चाहते हैं तो बस इसके लिए जाएं क्योंकि यदि आप कोशिश नहीं करेंगे तो आप अपनी क्षमताओं के बारे में नहीं जान पाएंगे।

मुझ पर भरोसा करो कि मैं सही क्षण की प्रतीक्षा कर रहा हूं, इससे कोई मतलब नहीं है क्योंकि सही क्षण हमेशा यहीं है।

मुझे उम्मीद है कि यह उत्तर मदद करता है।

शुभकामनाएं!!
Share To:

Post A Comment: