(इलाहाबाद)*  यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन 17 मार्च से शुरू कराने की तैयारी है। 10वीं की परीक्षाएं 22 फरवरी और 12वीं की 12 मार्च को खत्म हो रही है। पेपर लीक या अन्य कारणों से जिन विषयों की परीक्षा निरस्त रही वे 13 से 15 मार्च के बीच कराने की योजना है।
इसके बाद बोर्ड मुख्यालय में मूल्यांकन से संबंधित दिशा-निर्देश देने के लिए दो दिन कार्यशाला होगी। मूल्यांकन 250 केंद्रों पर कराने का प्रस्ताव बोर्ड तैयार कर रहा है। कॉपियां जांचने में सवा लाख से अधिक शिक्षकों की ड्यूटी लगेगी। यदि 17 मार्च से मूल्यांकन शुरू होता है तो 31 मार्च तक कॉपियां जांच ली जाएंगी।
बोर्ड सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन करवाना चाहता है ताकि जिस प्रकार परीक्षा के दौरान सख्ती रही उसी प्रकार कॉपियां भी पूरी गंभीरता के साथ जंचवाई जा सके। साथ ही कॉपी बदलने या अन्य अनियमितता से बचा जा सके। बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव का कहना है कि 17 मार्च से कॉपियों का मूल्यांकन शुरू करवाने की योजना है। हालांकि तारीख अभी तय नहीं है और एक-दो दिन आगे पीछे हो सकता है। परिणाम अप्रैल के दूसरे सप्ताह तक घोषित करने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं।
Share To:

Post A Comment: