रामप्रकाश राठौर ब्यूरो प्रमुख हरदोईगांव की सार्वजनिक संपत्तियों की देखभाल गांववासी स्वयं करें:- पुलकित खरेग्रामीण अपने घरों में शौचालय अवश्य बनवायें ताकि महिलाओं की आबरू सुरक्षित रहेः-जिलाधिकारी

विकास खण्ड अहिरोरी के प्राथमिक विद्यालय गदनपुर व प्राथमिक विद्यालय बम्हनाखेड़ा में आयोजित चैपाल की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे गांव वासियों से कहा कि गांव की सार्वजनिक सम्पत्तियों की देखभाल स्वयं करें और गांव की सोलर लाइट, हैण्ड पम्प, विद्युत आदि समस्याओं की जानकारी ग्राम प्रधान एवं सेके्रटरी को तत्काल दें तथा गांव में सरकारी भूमि पर किसी द्वारा कब्जा किया गया हो तो उसकी शिकायत सम्बन्धित लेखपाल व खण्ड विकास अधिकारी को दें।

     
ग्राम गदनपुर की हैण्ड पम्पों की समीक्षा में कई हैण्ड पम्प खराब एवं रिबोर होेने की गलत सूचना देने व गांव का मास्टर रजिस्टर न बनाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने सेके्रटरी विमल को तत्काल निलम्बित करने के निर्देश दियें। राशन वितरण के सम्बन्ध में गांव वालों ने बताया कि कोटेदार द्वारा 35 किलो राशन 100रूपये में दिया जाता तथा सफाई कर्मचारी भी नही आता है इस पर जिलाधिकारी ने कोटा निलम्बन के साथ ही सफाई कर्मचारी को निलम्बित करने के निर्देश दिये। प्राथमिक विद्यालय गदनपुर में शौचालय की खराब दशा एवं बच्चों के हाथ धोने हेतु हैण्डवास तथा बिजली न होने पर ग्राम प्रधान, सेके्रटरी, अधिशासी अभियन्ता द्वितीय ए0के0सिंह को निर्देश दिये एक सप्ताह में गांव के विद्यालय सभी कमियों का निदान हर हाल में सम्बन्धित अधिकारी कर दें। गांव के लोगों ने बताया कि कब्रिस्तान की जमीन पर कुछ लोगों द्वारा अवैध कब्जा कर लिया गया है, इस पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार रामआसरे तथा लेखपाल को निर्देश दिये कि दो दिन में उक्त जमीन को कब्जा मुक्त करायें तथा अवैध कब्जेदारों पर कठोर कार्यवाही करेें।

      इसके उपरान्त प्राथमिक विद्यालय बम्हनाखेड़ा में आयोजित चैपाल में गावं में बिजली की समस्या बताये जाने पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देश दिये कि दोनो गांवों में तीन दिन में कैम्प लगाकर जो लोग बिजली लेना चाहते है उनके विद्युत कनेक्शन शपथ पत्र लेकर किये जाये कि वह बिजली बिल का हर माह नियमित भुगतान करेगें तथा जिन लोगों ने कनेक्शन लेने के बाद बिजली बिल का भुगतान नही किया जा रहा है उनके विद्युत कनेक्शन काट दिये जाये और गांव में जो कटिया डाल कर विद्युत चोरी करते है उनके खिलाफ एफ0आई0आर0दर्ज कराकर कड़ी कार्यवाही करें। बम्हनाखेड़ा की नवीन सीएचसी पर बिजली कनेक्शन शीघ्र कराये जाने की मांग एमओआईसी हरपालपुर द्वारा किये जाने पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता विद्युत को तत्काल नवीन सीएचसी पर विद्युतीकरण कराने के निर्देश दिये। चैपाल में जिलाधिकारी ने कहा कि जिनके बच्चें प्राथमिक विद्यालय से कक्षा 5 पास कर लिया है वह उनका नाम गांव के ही जूनियर स्कूल में लिखायें। उन्होने कहा कि सरकार की ओर से स्कूल में बच्चों को ड्रेस, किताबे,जूते-मोजों के साथ मिड-डे मील दिया जा रहा है तथा शिक्षकों के माध्यम से शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किया जा रहा है। गांव वालों के शौचालय की मांग पर जिलाधिकारी ने कहा कि अपने घर की मां, बहन, बेटी एवं पत्नी की इज्जत के लिए अपने घरों में शौचालय अवश्य बनवायें ताकि उनकी आबरू सलामत रहे। चैपाल में उन्होने वरासत, विधवा, वृद्वा व दिब्यांग पेंशन, मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास, कृषक बीमा दुघर्टना, स्वास्थ्य, आंगनाड़ी आदि के बारे में विस्तार से समीक्षा की। चैपाल में उप जिलाधिकारी सदर राकेश कुमार, जिला विकास अधिकारी राजितराम मिश्र, डीसी एन0आर0एल0एम0 श्री गुप्ता, एम0ओ0आई0सी0 अहिरोरी मनोज सिंह सहित अन्य अधिकारी, ग्राम प्रधान तथा गांववासी मौजूद रहे।
Share To:

Post A Comment: