रामप्रकाश राठौर ब्यूरो प्रमुख हरदोई

महिलाओं की तरक्की के लिए कौशल विकास मिशन, समूह आदि के माध्यम से रोजगार दिया जा रहा है:- रजनी तिवारी

हरदोई, - आज गांधी भवन में आयोजित जनपद स्तरीय लोक कल्याण मेला एवं लाभार्थी सम्मेलन का उद्घाटन मुख्य अतिथि के रूप में मा0 सासंद अंशुल वर्मा एवं मा0 विधायक रजनी तिवारी ने संयुक्त रूप से प्रर्दशनी का फीता काट कर एवं दीप प्रज्ज्वलित करके किया। इस अवसर पर अपने सम्बोंधन में मा0 सांसद ने उपस्थित विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से कहा कि भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार समाज के अन्तिम व्यक्ति तक समस्त योजनाओं का लाभ पहुंचा रहा है और इन योजनाओं से गरीब से गरीब लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है।

      मा0 विधायक ने कहा कि प्रदेश सरकार ने महिलाओं की तरक्की के लिए कौशल विकास मिशन, समूह आदि के माध्यम से रोजगार दिया जा रहा है और महिलाओं को प्रधानमंत्री आवास, सौभाग्य योजना के तहत विद्युत कनेक्शन तथा उज्ज्वला गैस के निःशुल्क कनेक्शन देकर लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होनें कहा कि गांव के लोग सीधे विभागों में जाकर सरकार योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर लाभ उठायें।

     
मेले में मा0 अतिथियों द्वारा जननी सुरक्षा के स्वीकृत पत्र, वृद्वावस्था, विधवा पेंशन लाभार्थियों , प्रधानमंत्री आवास, सौभाग्य योजना, उज्ज्वला योजना के पांच-पांच लाभार्थियों को स्वीकृत प्रमाण पत्र प्रदान किये तथा पांच दिब्यागों को ट्राई साईकल प्रदान की। गांधी भवन में सूचना विभाग, कौशल विकास मिशन,मत्स्य,गन्ना,पूर्ति, मानसिक रोग, महिला कल्याण, आशा ज्योति, बेसिक शिक्षा,बाल विकास,प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण,दिब्यांग ,समाज कल्याण,पशु पालन, नेडा, पंचायती राज,श्रम,टीबी,प्रधानमंत्री फसल बीमा,परिवार कल्याण,मलेरिया, स्वास्थ्य विभाग, राष्ट्रीय तंम्बाकू नियंत्रण,शहरी स्वास्थ्य मिशन,विद्युत,मनरेगा,कृषि,कृषि रक्षा,सम्भागीय कृषि परीक्षण,अल्प संख्यक,पिछड़ा वर्ग,नगरीय विकास ,गन्ना , उद्यान,बाला जी स्वयं सहायता समूह,सोनालिका रोटा वेटर,वन,लघु सिंचाई,फल संरक्षण,खादी ग्रामाद्योग तथा जिला उद्योग केन्द्र विभाग द्वारा लगाई गई प्रर्दशनियों के स्टालों का अवलोकन भी किया।

      लाभार्थी सम्मेलन/गोष्ठी में उपस्थित मा0 अतिथियों को प्रदेश सरकार के एक साल में जनपद में कराये कार्यो से अवगत कराते हुए बताया कि एंटी भू माफिया के अंतर्गत 923.546हे0 भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने के साथ 55 भूमाफियाओं के विरूद्व कार्यवाही की गयी है और 53 मामलों में आईपीसी के अंर्तत 09 प्रकरणों में गुण्डा एक्ट,01 प्रकरण में गैगस्टरव 68 लोगों पर विभिन्न धाराओं में कार्यवाही की गयी है। सौभाग्य योजना में 10285 लाभार्थी को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन, उद्यम प्रोत्साहन योजना में 11 एमओयू हस्ताक्षरित किये गये जिसमें लगभग 2200 करो का ूपजी निवेश में लगभग 2800 व्यक्तियों को रोजगार प्राप्त होना प्रस्तावित है एवं 11उद्यमियों से 08 उद्यमियों द्वारा लगभग 1565 करोड़ के पूंजी निवेश के साथ ईकाई स्थापना की कार्यवाही प्रारम्भ कर दी गयी है।

      जिला विकास अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के तहत जनपद में 794598 कार्ड प्रचलित तथा राशन कार्ड सत्यापन के उपरान्त 72876 कोर्डो को निरस्त कर उनके स्थान पर नये लाभार्थियों का चयन कर दिया गया है और जनपद के नगरीय क्षेत्रों में 69609 राशन कार्ड धारक है तथा उज्ज्वला योजना के तहत 150270 निर्धनतम परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन दिये गये है। यूपी नेडा के तहत दो सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं चार राजकीय इंटर कालेजों में सोलर पाउर प्लान्ट की स्थापना की गयी है और पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजना के अंतर्गत 38 बाजारों मं 323 सोलर स्टीट लाइटों को लगाया गया है। फसली ऋण मोचना योजना में 0101137 कृषकों 56493 करोड़ रू0 की धनराशि किसानों के खातों में भेजी गयी है और इसके लिए एनपीए योजना के तहत कोआपरेटिव बैंकों को 3045 कृषकों को 4120 लाख रूपये तथा कामशियल बैकों को 1034 कृषकों को 3091800 रूपये का ऋण माफ किया जा चुका है।

      उन्होने बताया कि एक वर्ष में जनपद में 90349 कृषकों को 6352376लाख रूपये का भुगतान गन्ना मूल्य के रूप में किया जा चुका है। 16750 किसानों से 1591439 लाख रूपये का गेहूं एवं 9397 कृषकों से 1300884 लाख रूपये का धान क्रय किया गया है। संस्थागत प्रसव के तहत 45244 लाभार्थियों को 73350400 लाख रूपये की धनराशि लाभार्थियों के खाते में भेजी जा चुकी है। प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में 2671 लाभार्थियों की डीपीआर घटक 3 लाभार्थी आधारित व्यक्तिगत नया आवास निर्माण के अंतर्गत शासन द्वारा स्वीकृत प्रदान की जा चुकी है। मुख्य मंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 27 फरवरी 2018 को 50 जोड़ों का विवाह कराया गया। इसके अतिक्ति जिला विकास अधिकारी ने सामजिक सहायकता कार्यक्रम,अनुसूचित जाति, पिछड़ी जाति एवं सामान्य जाति के लोगों को की दी गयी सहायता के बारे में में बताने के साथ वृद्वा, विधवा, दिब्यांग पेंशन आदि के लाभार्थियों के सम्बन्ध मे विस्तार से जानकारी दी। मेले में विशेष सहयोग करने वाले अधिकारी एंव कर्मचारियों को मुख्य विकास अधिकारी एवं नगर मजिस्ट्रेट द्वारा प्रशंसा पत्र प्रदान किये।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार ने मुख्य अतिथि मा0 सांसद, मा0 विधायक एवं अन्य आये हुए गणमान्य व्यक्तियों, लाभार्थियों एवं पत्रकार बन्धुओं का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट वन्दिता श्रीवास्तव, परियोजना निदेशक डीआरडीए, सहायक निदेशक सूचना कुमकुम शर्मा, अपर जिला सूचना अधिकारी महेन्द्र कुमार, संरक्षक प्रदीप कुमार, सिनेमा आपरेटर राम प्रकाश वर्मा, कार्यक्रम समन्वय डा0 संजय कुमार, उपायुक्त उद्योग लाल जीत सिंह सहित अन्य विभाग के अधिकारी आदि मौजूद रहें।
Share To:

Post A Comment: