रामप्रकाश राठौर ब्यूरो प्रमुख हरदोई
विकास भवन सभागार में माह अप्रैल 2018 में विभिन्न विभागों द्वारा करायें गये विकास एवं निर्माण कार्यो की मासिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार ने कहा कि सभी अधिकारी लक्ष्य के सापेक्ष कार्यो को पूर्ण करें तथा जो विभाग डी श्रेणी में है वह अपने कार्यो में तेजी लाये और अपने विभाग को ए या बी श्रेणी में रखें।
गडढा मुक्त सड़कों की समीक्षा में मुख्य विकास अधिकारी ने पीडब्लूडी, आरईएस,पीएमजीएसवाई एवं जिला पंचायतराज अधिकारी को निर्देष दिये कि जो सड़के अभी तक गडढा मुक्त होने से रह गयी है उन्हें जल्द से जल्द गडढा मुक्त कराया जायें। नगरीय स्टीट लाइट का कार्य ठीक पाया गया। बेसिक विभाग की समीक्षा में मुख्य विकास अधिकारी ने जिला बेसिक षिक्षा अधिकारी को निर्देष दिये कि निर्धारित तिथियों तक बच्चों को पाठ्य-पुस्तक एवं डेªस वितरण कराना सुनिष्चित करें।
विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए सीडीओ ने अधिषाषी अभियंता विद्युत को निर्देष दिये कि नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति रोस्टर के अनुसार की जाये तथा खराब ट्रास्फामरों को तीन दिन में बदलवाना सुनिष्चित करें। विद्युत अधिकारी ने बताया कि सौभाग्य योजना के तहत 268 गांवों में 66 हजार परिवारों को विद्युत कनेक्षन देना है जिसके सापेक्ष 17 हजार परिवारों को विद्युत कनेक्षन दिये गये हैं, इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देष दिये कि लक्ष्य के सापेक्ष गांवों में विद्युतीकरण कराया जायें। प्रधानमंत्री आवास एवं ओडीएफ गांवों की धीमी प्रगति पर उन्होने नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देष दिये कि समयसीमा में प्रधानमंत्री आवास पूर्ण करायें जाये और ओडीएफ होने वाले गांवों को खुलें में षौच मुक्त कराना सुनिष्चित करें 
षहरी प्रधानमंत्री आवास के संबंध में बताया गया कि अभी तक धनराषि प्राप्त नही हुई है तथा धनराषि प्राप्त होते ही आवासों का निर्माण प्रारम्भ कर दिया जायेगा। आईसीडीएस की समीक्षा में जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि 200 के सापेक्ष 196 आंगनबाड़ी केन्द्रों का निर्माण पूर्ण हो गया है और षेष पर कार्य चल रहा है तथा ब्लाक मल्लावां में साहपुरगंगा में भूमि विवाद के निर्माण प्रारम्भ नही हुआ है तथा 0से 05 वर्ष तक के 89प्रतिषत बच्चों के आधार बन गये है और पुष्टाहार की आपूर्ति अभी नही हो रही है। विद्यालयों के निर्माण की समीक्षा में पाया गया कि 05 विद्यालयों के निर्माण में कमियां पायी गयी थी जिन्हें कार्यदायी संस्था द्वारा ठीक करा दिया गया है इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देष दिये कि सभी विद्यालयों के निर्माण कार्यो की जांच के उपरान्त ही कार्यदायी संस्था को भुगताना किया जाये। सिंचाई विभाग की समीक्षा में मुख्य विकास अधिकारी ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि नहरों से टेल तक पानी पहुंचाया जाये और किसानों को निर्धारित रोस्टर के अनुसार पानी मिलना चाहिए।
मुख्य विकास अधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देष दिये कि विभाग के कार्यो ई-टेंडरिंग करायें तथा अपने विभागीय विकास एवं निर्माण कार्यो को पूरी गुणवत्ता एवं मानक के अनुसार समयवद्व तरीके से पूर्ण कराना सुनिष्चित करें। उन्होने कहा कि जिन अधिकारियों की प्रगति अगले माह भी खराब पायी गयी तो कड़ी कार्यवाही की जायें। बैठक में जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्र, परियोजना निदेषक डीआरडीए, जिला कृषि  अधिकारी डा0विनोद कुमार यादव, डीसी एनआरएलएम, मनरेगा, उपायुक्त उद्योग केन्द्र लालजीत सिंह, ईओ नगर पालिका हरदोई जी लाल,अधिषाषी अभियंता विद्युत प्रथम एके सिंह, पीडब्लूडी अजय वर्मा सहित अन्य सभी जिलास्तरीय अधिकारी आदि मौजूद रहें।
Share To:

Post A Comment: