शौचालय निर्माण का कार्य बेस लाइन के मुताबिक शत प्रतिशन एक मिशन के रूप में तय समय में पूरा करेः-पुलकित खरे

रामप्रकाश राठौर ब्यूरो प्रमुख हरदोई
विकास खण्ड बावन के सभागार कक्ष में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने उपस्थित ग्राम प्रधानों, ग्राम विकास/ग्राम पंचायत अधिकारियों एवं जन समूह से कहा कि अब वक्त आ गया है कि हमारी माॅ, बहन, बेटियाॅ व बहूॅ किसी अनहोनी का शिकार न हो। जिस भरोसे के साथ ग्राम वासियो ने हमे प्रधान चुना है उस भरोसे को पूरा करने का समय आ गया है जिसे हम माॅ बहन बेटियों के लिए ईज्जत घर की सौगात देकर भविष्य मेे होने वाली अनहोनियों से बचा जा सके। गांव में स्वच्छता एवं साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के साथ ही अपने गांव एवं मजरों को शत प्रतिशत खुले में शौच मुक्त कराने की जिम्मेदारी है, इसको एक मुहिम के तौर पर लेते हुए प्रत्येक ग्रामवासी को ईज्जत घर बनवाने के लिए प्रेरित करे, ताकि मां, बहन, बेटी एवं बहुओं की इज्जत के लिए इज्जत घर अवश्य बनवायें जिससे उनकी आबरू सुरक्षित रहें।
जिलाधिकारी ने कहा कि जिस घर में माॅ, बहन, बेटियाॅ या बहुएं नही है वह घर नष्ट हो जाते है ये लोग हमारे घर की प्रत्यक्ष लक्ष्मी होती है। इनके लिए हमारे मा0 प्रधानमंत्री एवं मा0 मुख्यमंत्री ने इनके दर्द को समझते हुए हमे ईज्जत घर की सौगात दी हैं जिसे 02 अक्टूबर से पहले सभी गांवों को खुले में शौच मुक्त कराना है। उन्होने ग्राम प्रधानो एवं ग्राम पंचायत सचिवो को निर्देशित करते हुए कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप कार्य करे, इसमें गड़बड़ी करने वाले लोग सलाखों के पीछे होगे। 
उन्होने विकास खण्ड बावन के समस्त गाॅवो की गहन समीक्षा करते हुए बेस लाइन के अनुसार लक्ष्य, पूर्ण किये गये शौचालय, निर्माण कराये जा रहे शौचालयो की समीक्षा, द्वितीय किस्त की माॅग, एमआईएस की फीडिंग एवं फोटो अपलोडिंग पर विस्तार से चर्चा की। शौचालयो पर चर्चा करते हुए ग्राम इकबालपुर, तेगापुर, परसोईया, कमालपुर, बजेहरा, करनपुर, कौढ़ा, कुंवरपुर, मानपुर, रामापुर, मिरगवाॅ, पकरी धरमपुर, खलीफापुर, उतरनपुर, गौरी, सकरा, तत्यौरा, गदाईपुर, रहोलिया आदि गाॅवो के प्रधानो से कराये जा रहे शौचालय निर्माण पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि जिस गाॅव में ग्राम विकास/ग्राम पंचायत अधिकारी नही है वहाॅ पर पास के गाॅव में तैनात ग्राम विकास/ग्राम पंचायत अधिकारी को कार्यभार देते हुए प्रतिदिन प्रगति रिर्पोट ले। 
जिलाधिकारी ने कहा कि जिन गाॅवो में धनराशि शौचालयों के लिए अभी भेजी गयी है वहां के प्रधान व ग्राम विकास/ग्राम पंचायत अधिकारी कल से ही शौचालय निर्माण कराना प्रारम्भ कर दें ताकि दिये गये समय से लक्ष्य पूर्ण किया जा सके। उन्होने कहा कि शौचालय निर्माण को एक मिशन के रूप में तय समय में पूरा करना है इसलिए ग्राम विकास/ग्राम पंचायत अधिकारी प्रतिदिन कम से कम पाॅच गांवों का निरीक्षण कर शौचालय निर्माण की प्रगति से अवगत कराये। 
बैठक में ब्लाक प्रमुख समीर सिंह, सहायक विकास अधिकारी पंचायत नरेन्द्र कुमार द्विवेदी, सहित सभी ग्राम प्रधान, ग्राम विकास/ग्राम पंचायत अधिकारी एवं सफाई कर्मी आदि मौजूद रहे। बैठक समाप्ति पर जिलाधिकारी को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। बैठक के उपरान्त जिलाधिकारी ने विकास खण्ड बावन के प्रांगण का निरीक्षण करते हुए सम्बन्धित अधिकारियो को निर्देशित किया कि खाली पडे़ स्थान पर पार्किंग आदि बनवाकर इसे और सुसज्जित करे। 
Share To:

Post A Comment: