रामप्रकाश राठौर ब्यूरो प्रमुख हरदोई
ब्लाक प्रमुखों एवं खण्ड विकास अधिकारियों के साथ कलेक्टेªट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कहा कि ब्लाक प्रमुख अपने विकास खण्ड सहित अन्य दो पंयायतों को विकास से जोड़ने वाले कार्यो पर विशेष जोर दें और पुलिया, चकरोड, तालाब, ड्रेन, नाला आदि कार्यो को प्राथमिकता पर कराये और राज्य वित्त की धनराशि नियमानुसार व्यय करना सुनिश्चित करें। 
जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद को 02 अक्टूबर 2018 तक खुले में शौच मुक्त बनाना है और इसके लिए ब्लाक प्रमुख एवं प्रधानों का सहयोग बहुत जरूरी है। उन्होने कहा कि ब्लाक प्रमुखगण अपने क्षेत्र के प्रधानों एवं खण्ड विकास अधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर नियमित बैठक करे और ग्राम पंचायत एवं ग्राम विकास अधिकारियों के माध्यम से शौचालय निर्माण में तेजी लाये और अपने क्षेत्र पंचायत के सभी गांवों को 02 अक्टूबर तक खुले में शौच मुक्त करायें। उन्होने कहा कि इसके साथ ही विकास खण्ड में अधिकारियों व कर्मचारियों के जर्जर निवास, सौर्दयरीयकरण, रखरखाव, पंचायत घर आदि की मरम्मत आदि का कार्य भी कराना सुनिश्चित करें और इसके लिए 50 प्रतिशत धनराशि व्यय करना आवश्यक है।
इस अवसर पर जिला पंचायत राज अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने बताया कि  10 लाख रूपये तक के कार्यो का अनुमोदन क्षेत्र पंचायत द्वारा किया जा सकता है तथा इसके अधिक के कार्यो के अनुमोदन के लिए जिला पंचायत राज अधिकारी के माध्यम से जिलाधिकारी की स्वीकृति अनिवार्य है। श्री सिंह ने ब्लाक प्रमुखों को राज्य वित्त से किन कार्यो पर धनराशि व्यय कर सकते है जानकारी दी तथा डीसी मनरेगा ने मनरेगा कार्य 60-40 की औसत से कैसे कराये इसके बारे में विस्तार से बताया। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार, जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्र, पीडी श्रीनिवास, सहायक निदेशक सूचना कुमकुम शर्मा सहित ब्लाक प्रमुख/प्रतिनिधि एवं खण्ड विकास अधिकारी आदि मौजूद रहे।
Share To:

Post A Comment: