तीन दिन में डेªस व बैग का वितरण शतप्रतिशत करना सुनिश्चित करेंः- जिलाधिकारी
रामप्रकाश राठौर ब्यूरो प्रमुख हरदोई
कलेक्टेªट सभागार में खण्ड शिक्षा अधिकारियों की आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कहा कि जिन विद्यालयों में जल भराव की समस्या है और बच्चों को स्कूल आने -जाने में दिक्कत होती है ऐसे विद्यालयों की जल भराव की समस्या को दूर करने के लिए संबंधित खण्ड विकास अधिकारी से सम्पर्क करें और विद्यालय से जल भराव की समस्या को खत्म करायें। जिलाधिकारी ने खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन विद्यालयों के भवन मरम्मत योग, जर्जर एवं निष्प्रयोज्य है ऐसे विद्यालयों का सत्यापन आरईएस/पीडब्लूडी के जेई के माध्यम से करा कर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के माध्यम से रिपोर्ट पे्रषित करें।
डेªस वितरण में बावन, भरावन, बेहन्दर, माधौगंज एवं नगरीय क्षेत्र की खराब प्रगति पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये कि तीन दिन में सभी स्कूलों में डेªस व बैग का वितरण शतप्रतिशत करना सुनिश्चित करें। उन्होने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से कहा कि जिन खण्ड शिक्षा अधिकारियों द्वारा तीन दिन में डेªस एवं बैग का वितरण शतप्रतिशत नही किया जायेगा उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होने खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये कि रसोईयों का प्रशिक्षण कराने के साथ सभी तेल मशाले डिब्बों में एवं दाल एवं गेहूं, चावल कनस्तर में रखें जाये ताकि उनमें किसी प्रकार की नमी एवं कीड़े न आ सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी 09 से 14 अगस्त 2018 के बीच अपने क्षेत्र के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों की पेटिंग प्रतियोगिता कराये तथा कक्षा 06 व 08 के बच्चों की वाद-विवाद प्रतियोगिता कराये जिसका विषय स्वतंत्रता दिवस एवं राष्ट्र भक्ति से पे्ररित हो और इनमें से अच्छे तीन-तीन प्रतिभागियों को 15 अगस्त को गांधी भवन में होने वाली प्रतियोगिता में प्रतिभाग करायें। उन्होने कहा कि जिन बच्चों द्वारा अच्छी पेटिंग बनाई जाये उनकी प्रर्दशनी 15 अगस्त को रसखान प्रेक्षागृह में लगवायी जायें। उन्होने कहा कि 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र ध्वज फैहराते हुए विशेष सावधानी बरती जाये और यह सुनिश्चित कर लिया जाये कि ध्वज उल्टा न लगे और फटा हुआ न हो साथ ध्वज फहराने के बाद गिरे भी नहीं, इसलिए राष्ट्र ध्वज का अपमान किसी भी दशा में नहीं होना चाहिए। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन विद्यालयों में चारदीवारी, शौचालय, हैण्ड पम्प एवं विद्युत नही है उसकी रिपोर्ट तत्काल भेजे और सम्बन्धित विभागों से सम्पर्क कर सभी व्यवस्था ठीक करायें। बैठक में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमन्त राव, डिप्टी बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी आदि मौजूद रहे।
Share To:

Post A Comment: