श्रमेव जयते के तहत श्रम मंत्रालय भारत सरकार द्वारा अंसगठित क्षेत्र के श्रमिकों के उज्ज्वल भविष्य एवं सामाजिक सुरक्षा हेतु संचालित प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना का लोकापर्ण/शुभारंभ कलेक्टेªट सभागार में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रूप में मा0 सांसद अंशुल वर्मा ने दीप जलाकर एवं मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। इस अवसर मा0 सांसद ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा चलाई गयी यह योजना असंगठित कर्मकारों को अपनी आयु के 60 वर्ष पूरे होने पर 3000रू0 मासिक पेंशन मिलेगी जो उनके भविष्य को उज्ज्वल बनायेगा।
मा0 सांसद ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में श्रमिक पंजीकरण मामले में जनपद को प्रथम स्थान प्राप्त होने पर जिलाधिकारी एवं उनकी पूरी टीम को बधाई देते हुए कहा कि इतने कम समय में अधिक से अधिक श्रमिकों का पंजीकरण कराने में अधिकारियों एवं कर्मचारियों का कार्य सराहनीय है। भाजपा जिलाध्यक्ष श्री सौरभ मिश्रा एवं मा0 विधायक माधवेन्द्र सिंह ने भी जिलाधिकारी एवं उनकी संयुक्त टीम की सराहना करते हुए कहा कि जिलाधिकारी के कुशल नेतृत्व एवं मार्ग निर्देशन में जिले को विभिन्न योजनाओं में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है इसके लिए जिलाधिकारी एवं पूरी टीम बधाई के पात्र है।
इस अवसर पर जिलाधिकारी पुलकित खरे ने योजना के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए बताया कि मात्र पांच दिनों में जनपद में सबसे अधिक लगभग 11 हजार 18 से 40 वर्ष आये वर्ग के महिला/पुरूषों का पंजीकरण किया गया है और इस योजना में जिला प्रथम स्थान पर है। उन्होने योजना के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना में 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग के महिला/पुरूषों का पंजीकरण मात्र 55 रू0 से 200 रू0 प्रतिमाह अंशदान जमा करने पर किया जायेगा और 60 वर्ष की आयु पूर्ण कर लेने पर भारत सरकार द्वारा 3000 रू0 प्रतिमाह पेंशन प्रदान की जायेगी।
जिलाधिकारी ने बताया कि यह योजना उन असंगठित कर्मकारों पर लागू होगी जो गृह आधारित कर्मकार, गली में फेरी लगाने वाले, मध्याहन भोजन बनाने वाले, सिर पर बोझा उठाने वाले, ईट भट्टा पर काम करने वाले, मोची, कूड़ा बीनने वाले, घरेलू कार्य करने वाले, धोबी, रिक्शा चालक, ग्रामीण भूमिहीन, आन अकाउंट, कृषि करने वाले, सन्निर्माण, बीड़ी बनाने वाले, हथकरघा, चमड़ा का कार्य करने वाले, दृश्य-श्रव्य कर्मकार के रूप में काम करने वाले ऐसे ही अन्य व्यवसायों में काम करने वाले पात्र होगें। इस अवसर पर मा0 सांसद, जिलाध्यक्ष, मा0 विधायक एवं जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना में पंजीकरण कराने वाले महिला/पुरूषों को योजना के कार्ड प्रदान किये। मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार ने जनप्रतिनिधियों, अन्य अधिकारियों एवं लाभार्थियों का आभार व्यक्त किया, कार्यक्रम का संचालन नगर मजिस्टेªट गजेन्द्र सिंह द्वारा किया गया। योजना का गुजरात से शुभारम्भ करने एवं सम्बोधन को उपस्थित जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों एवं लाभार्थियों ने सुना तथा योजना के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। कार्यक्रम में सहायक श्रमायुक्त सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद रहंेे। 
Share To:

Post A Comment: