नई दिल्ली : वेस्टइंडीज के खिलाफ मैनचेस्टर में होने वाले विश्व कप के मुकाबले से पहले भारतीय क्रिकेट टीम और उनके फैंस के लिए खुशखबरी है। विराट कोहली के नेतृत्व वाली भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में इंग्लैंड को पछाड़कर नंबर वन बन गई है। इस समय भारतीय टीम 123 रेटिंग प्वाइंट के साथ पहले स्थान पर पहुंच चुकी है, वहीं विश्व कप में लगातार दो हार का सामना कर चुकी मेजबान इंग्लैंड की टीम 124 से घटकर 122 रेटिंग प्वाइंट पर के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गई है।
आईसीसी रैंकिंग में वर्तमान में नंबर वन पोजीशन पर पर टीम इंडिया है दूसरे पर इंग्लैंड। वहीं, इस विश्व कप में शानदार प्रदर्शन कर रही न्यूजीलैंड की टीम भी इन दोनों टीमों से ज्यादा पीछे नहीं है। केन विलियमसन के नेतृत्व वाली कीवी टीम 116 रेटिंग प्वाइंट के साथ तीसरे स्थान पर है। जबकि मौजूदा विश्व कप में सबसे पहले सेमीफाइनल में पहुंचने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम 112 रेटिंग प्वाइंट के साथ चौथे स्थान पर है। वहीं, विश्व कप से बाहर हो चुकी दक्षिण अफ्रीकी टीम 109 रेटिंग प्वाइंट के साथ पांचवें स्थान पर है।
इस विश्व कप की शुरुआत से पहले वनडे क्रिकेट की नंबर वन टीम इंग्लैंड को श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली हार का खामियाजा अपना नंबर वन का स्थान गंवाकर चुकाना पड़ा है। इंग्लैंड की स्थिति इस विश्व कप में इतनी खराब हो चुकी है कि टीम सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए जूझती हुई नजर आ रही है।
इंग्लैंड को अपना अगला मुकाबला भारत के खिलाफ खेलना है और अगर मेजबान टीम ये मैच हारती है, तो सेमीफाइनल में पहुंचने की उनकी उम्मीदों को बड़ा झटका लग सकता है। ऐसे में 30 जून को होने वाले इस महामुकाबले पर भारत और इंग्लैंड के अलावा अन्य कई टीमों की निगाहें भी होंगी। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि विश्व कप की फेवरिट कही जाने वाली इंग्लैंड की टीम सेमीफाइनल में अपनी जगह बना पाती है या उन्हें घरेलूू दर्शकों के बीच इस बार भी निराशा का सामना करना पड़ता है।
Share To:

Post A Comment: