पहले लोकसभा और फिर राज्यसभा। राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव के बहाने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को विपक्ष पर खूब जमकर हमला बोला। लोकसभा में पीएम मोदी लगातार 100 मिनट तक बोले, फिर राज्यसभा में भी करीब 80 मिनट तक उन्होंने विपक्ष को एक-एक करके जवाब दिए। लोकसभा के 100 मिनट अधीर रंजन चौधरी गांधी पर भाजपा नेता अनंत हेगड़े के बयान का विरोध करने वाले कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी को पीएम मोदी ने सबसे पहले निशाने पर लिया। प्रधानमंत्री ने कहा, 'बस इतना ही।' इसका जवाब अधीर बोले कि ये तो ट्रेलर है। इस पर पीएम ने कहा, 'गांधी आपके लिए ट्रेलर हो सकते हैं, हमारे लिए तो जिंदगी हैं।' अधीर रंजन की भाषण देने की कला की चर्चा करते हुए पीएम ने कहा, 'मैं जब भी अधीर रंजन को बोलते हुए सुनता हूं तो सबसे पहले किरण रिजिजू को फिट इंडिया मूवमेंट के लिए धन्यवाद देता हूं। अधीर जब भी भाषण देते हैं, इसके साथ जिम भी करते हैं।' लोकसभा में सरकार की बार-बार आलोचना के लिए मोदी ने अधीर रंजन पर तंज कसते हुए एक ट्रेन में साधु, मौलवी और पहलवान का 'खा रबड़ी...कर कसरत' किस्सा सुनाया।
शशि थरूर प्रधानमंत्री ने कहा, 'कांग्रेस के समय संविधान और लोगों के अधिकारों की क्या हालत थी, ये सभी जानते हैं। अगर कांग्रेस के लिए संविधान इतना ही महत्वपूर्ण था तो उसे जम्मू कश्मीर में क्यों लागू नहीं किया, वहां के लोगों को संवैधानिक अधिकारों से वंचित क्यों रखा गया?' शशि थरूर की ओर मुखातिब होते हुए पीएम ने कहा, 'आप तो कश्मीर के दामाद हैं। आप संविधान की बात करते हैं, कभी कश्मीर की बेटियों की चिंता भी कर लेते।'
कश्मीरी नेता प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि फारूक अब्दुल्ला ने कहा था कि 370 का हटाया जाना कश्मीर के लोगों की आजादी का रास्ता खोलेगा। अगर 370 हटा तो भारत का झंडा कश्मीर में फहरानेवाला कोई नहीं बचेगा। उमर अब्दुल्ला ने भी कहा था कि 370 हटाने से ऐसा भूकंप आएगा, जिससे कश्मीर भारत से अलग हो जाएगा। पीएम मोदी ने कहा, 'महबूबा मुफ्ती ने कहा था कि भारत ने कश्मीर के साथ धोखा किया है। ऐसा लगता है कि हमने 1947 में गलत चुनाव कर लिया था। क्या संविधान को मानने वाले ऐसी भाषा स्वीकार करेंगे?'
जवाहर लाल नेहरू पीएम नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए जवाहर लाल नेहरू को भी नहीं छोड़ा। उन्होंने कहा कि किसी को पीएम बनना था, इसलिए हिंदुस्तान पर लकीर खींची गई।
राहुल गांधी राहुल गांधी के डंडे वाले बयान पर पलटवार करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इन छह महीनों में और ज्यादा सूर्य नमस्कार करूंगा ताकि मेरी पीठ को हर डंडा झेलने की आदत हो जाए।
गुलाम नबी आजाद पर साधा निशाना पीएम मोदी ने राज्यसभा में कहा, गुलाम नबी आजाद जी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर का फैसला सदन में बिना चर्चा के हुआ। देश ने टीवी पर दिनभर चर्चा देखी है, सुनी है। देश ने देखा है कि व्यापक चर्चा हुई और विस्तार से चर्चा के बाद निर्णय किए गए हैं। सदन ने निर्णय किया। सम्मानीय सदस्यों ने अपना वोट देखकर निर्णय किया है। पुराने कारनामे इतनी जल्दी भूलते नहीं है। एक समय था जब दरवाजे बंद कर दिए गए थे। टीवी का चैनल बंद कर दिया गया था।
वाइको पर हमला पीएम मोदी ने राज्यसभा में कहा कि वाइको जी ने कहा कि पांच अगस्त 2019 का दिन जम्मू कश्मीर के लिए ब्लैक डे था। मगर 5 अगस्त 2019 का दिन आतंक और अलगाव को बढ़ावा देने वालों के लिए ब्लैक डे सिद्ध हो चुका है।
Share To:

Post A Comment: