RTI के तहत देह व्यापार के मामले में आगरा प्रथम, दूसरे स्थान पर गोरखपुर
लखनऊः कहते हैं कि देह व्यापार का धंधा बहुत ही पुराना पेशा है। आए दिन देह व्यापार के अड्डों का पर्दाफाश हो रहा है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गढ़ गोरखपुर देह व्यापार के मामले में दूसरे स्थान पर है। बता दें यह जानकारी आरटीआई के तहत राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो की ओर से दी गई। इस रिपोर्ट में पहले स्थान पर आगरा मंडल है।
देह व्यापार में आगरा प्रथम तो गोरखपुर मंडल दूसरे स्थान पर
बता दें आरटीआई एक्टिविस्ट संजय शर्मा ने बीते 14 सितंबर को मुख्य सचिव कार्यालय में 2012 से 2017 तक की अवधि में पुलिस मुठभेड़ों में मारे गए अपराधियों और पुलिसकर्मियों की संख्या की सूचना मांगी थी। आरटीआई अर्जी पर राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो के जनसूचना अधिकारी ने जो जानकारी दी। उसमें यूपी के 9 मंडलों में देह व्यापार के अभियुक्तों की संख्या के मामले में आगरा मंडल प्रथम तो गोरखपुर मंडल दूसरे स्थान पर है।
तीसरे नंबर पर 29 अभियुक्त लखनऊ मंडल
आरटीआई के तहत दिए सरकारी आंकड़ों के अनुसार, एक जनवरी 2017 से 30 सितंबर 2017 तक यूपी के 9 मंडलों में अनैतिक देह व्यापार के अपराधों में सर्वाधिक 48 अभियुक्त आगरा मंडल, दूसरे नंबर पर 36 अभियुक्त गोरखपुर मंडल, तीसरे नंबर पर 29 अभियुक्त लखनऊ मंडल के रहे।
चौथे नंबर पर 26 अभियुक्त बरेली मंडल
वहीं, चौथे नंबर पर 26 अभियुक्त बरेली मंडल, पांचवें नंबर पर 24-24 अभियुक्त मेरठ और वाराणसी मंडल, छठे नंबर पर 16 अभियुक्त इलाहाबाद मंडल के रहे। इस अपराध के पंजीकृत अभियोगों में सर्वाधिक 9 मामले आगरा मंडल, दूसरे नंबर पर 8-8 मामले बरेली और मेरठ मंडल के थे।
पांचवें पर वाराणसी तो छठे पर इलाहाबाद
तीसरे नंबर पर 7 मामले लखनऊ मंडल, चौथे नंबर पर 6 मामले गोरखपुर मंडल, पांचवें नंबर पर 4 मामले वाराणसी मंडल और छठे नंबर पर 3 मामले इलाहाबाद मंडल के थे। सूचना के मुताबिक, कानपुर मंडल सूबे का एकमात्र ऐसा मंडल रहा, जहां अनैतिक देह व्यापार की कोई घटना नहीं हुई। 
Share To:

Post A Comment: