लखनऊ (K5 News)। गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव में मिली अप्रत्याशित हार और अगले साल होने वाले लोकसभा के आम चुनाव का असर सरकार के पहले सालगिरह के जश्न में भी दिखा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस दौरान कई लोकलुभावन घोषणाएं की। उन्होंने साधारण मिट्टी से रायल्टी खत्म करते हुए किसानों को जहां बड़ी राहत दी, वहीं सरकारी जमीन पर बसे गरीबों को इसी जमीन का पट्टा देने का एलान भी किया।
प्रदेश में भाजपा सरकार के एक साल पूरे होने पर सोमवार को लोकभवन में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा साधारण मिट्टी के प्रयोग में आमजन को आ रही कठिनाइयों को देखते हुए रायल्टी खत्म करने का फैसला लिया गया है। पुलिस या अन्य को इसकी जांच करने का अधिकार नहीं होगा। अगर कोई ऐसा करता मिला तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि भट्ठा मालिक अगर ईंट के दाम कम करते हैं तो उनसे भी मिट्टी पर रायल्टी नहीं ली जाएगी।
सार्वजनिक जमीन से नहीं उजाड़े जाएंगे गरीब : योगी ने कहा कि एंटी भू माफिया अभियान पूरी सख्ती से जारी रहेगा। सत्ता के संरक्षण और शह पर जिन लोगों ने भी सरकारी जमीनों पर कब्जा किया है, उनको कब्जा छोड़ना होगा लेकिन, किसी गरीब ने ऐसी जमीन पर कच्चा-पक्का घर बना लिया है तो उसे उजाड़ा नहीं जाएगा। वह जमीन संबंधित व्यक्ति को पट्टा कर दी जाएगी। किस जिले के डीएम कितने पट्टे करते हैं, इसे मैं खुद देखूंगा। बेहतर हो कि ऐसे पट्टे स्थानीय जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में पूरी पारदर्शिता से दिये जाएं।
Share To:

Post A Comment: