रामप्रकाश राठौर ब्यूरो प्रमुख हरदोई
भारतीय जनता पार्टी के जिला मीडिया प्रभारी गांगेष पाठक की षिकायत कि ग्राम पंचायत हरदोई देहात ब्लाक सुरसा में साल 2015-16 के अधिकांष आवास बनवायें नही गये हैं। इस प्रकारण की जांच जिलाधिकारी पुलकित खरे के निर्देष पर उपायुक्त श्रम रोजगार राजनाथ प्रसाद भगत एवं जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी प्रणव कुमार पाठक द्वारा की गयीं।
दोनों अधिकारियों की संयुक्त जांच में पाया गया कि दीपा पत्नी रमेष, राजू पुत्र अलादीन, दुलारी पत्नी दीपचन्द, पम्मी पाल पत्नी राजीव कुमार, नीलम पत्नी प्रमोद, सुरेष पुत्र मन्नी लाल, दयावती पत्नी मूलचन्द्र, सरस्वती पत्नी सुरेष चन्द्र, राजाराम पुत्र अनंतू तथा राम गुलाम पुत्र अनंतू के आवास बने ही नहीं है। इसके अतिरिक्त नेहा बानो पत्नी षमषाद, नीतू पत्नी मेवालाल, याषोदा पत्नी योगेन्द्र तथा सज्जो पत्नी बाबू के आवास की छत नहीं पड़ी मिली।
इसके अतिरिक्त रानी पत्नी नन्हेलाल ने जांच में बताया कि उसे आवास निर्माण की धनराषि नही मिली उसके स्वयं आवास बनवाया हैं। लाभार्थी विद्यावती पत्नी विश्राम के आवास की जांच में पाया गया कि वित्तीय वर्ष 2014-15 में 45 हजार रू0 यूबीआई फर्दापुर के खाता संख्या 461002010232806 में आवास निर्माण के लिए अन्तरित की गयी थी जबकि वर्ष 2015-16 में बैंक आंफ इण्डिया नानकगंज के खाता संख्या 741610110006575 में आवास निर्माण की धनराषि रू0- 70 हजार अन्तरित की गई। षरीफा पत्नी इब्राहिम के आवास के सम्बन्ध में गांव के लोगों ने बताया कि वह आवास बेच कर लगभग छः माह पहले यहां से चला गया है और वर्तमान में सीतापुर रोड स्थित बंदरहिया ग्राम में अपनी ससुराल में रहता हैं।
आवास निर्माण में की गयी अनियमितताओं की जांच आख्या प्राप्त होनें के बाद जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देष दिये है कि वर्ष 2015-16 के आवास जो अभी तक बने नही है एवं अपूर्ण के सम्बन्ध में परियोजना निदेषक डीआरडीए से स्पष्टीकरण लें तथा सम्बन्धित सचिव का भी स्पष्टीकरण लेने के साथ ही अग्रिम आदेषों तक वेतन आहरण पर रोक लगायें।
Share To:

Post A Comment: