रामप्रकाश राठौर ब्यूरो प्रमुख हरदोई
हरदोई, - ग्राम स्वराज अभियान के तहत ब्लाक अहिरोरी में आजीविका एवं कौषल विकास मिषन मेला का उद्घाटन मुख्य अतिथि के रूप में मा0 सांसद अंषुल वर्मा ने फीता काट कर एवं दीप प्रज्ज्वलित किया। इस अवसर पर ब्लाक सभागार में उपस्थित महिला स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत एवं प्रदेष सरकार समाज के सबसे निचले व्यक्ति तक षासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए गांव-गांव जाकर जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा ग्रामीणों को सरकार की योजनाओं की जानकारी दी जा रही हैं।

      मा0 सांसद ने कहा कि महिलायें अपने परिवार की आमदनी बढ़ाने एवं रोजगार सृजन के लिए स्वयं सहायता समूहों का विस्तार करें तथा ऐसे उत्पादों को बनाये जिसमें आम लोगों की रूची हो और अपने आस-पास की गांवों को भी महिला समूहों को जोड़कर उनकी भी आर्थिक स्थिति मजबूत बनायें। उन्होने कहा कि अपने घर के लड़के-लड़कियों को कौषल विकास मिषन केन्द्रों के माध्यम से रोजगार परक प्रषिक्षण दिलायें ताकि वह भी व्यक्तिगत व्यवसाय के माध्यम से रोजगार से जुड़ कर  परिवार का सहयोग करें।

      इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष श्रीकृष्ण षास्त्री ने अपने सम्बोंधन में कहा कि सरकार महिलाओं का सषक्त बनाने के लिए अनेक प्रकार लाभ प्रदान कर रही है जिसमें उज्ज्वला, सौभाग्य योजना प्रधानमंत्री आवास ,पेंषन आदि के माध्यम से लाभान्ति करा रही है। मेले में स्वषक्ति महिला ब्लाक संगठन को सीआईएफ व आरई फंड के लिए 61 लाख 75 हजार रूपये की डेमो चेक सात महिला समहों को प्रमाण-पत्र पांच समूहों को स्मृति चिन्ह तथा कौषल विकास मिषन केन्द्र से प्रषिक्षण प्राप्त रोजगारों को नियुक्ति का वितरण मा0 जन प्रतिनिधियों द्वारा किया गया।

      मेले में आये मा0 जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों एवं भारी संख्या में आयी समूह की महिलाओं का आभार मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार ने व्यक्ति किया तथा जनप्रतिनिधियों को प्रतीक चिन्ह भेंट किये। इस अवसर पर प्रभारी श्री दीक्षित, राजा बक्ष सिंह,पारूल दीक्षित, ब्लाक प्रमुख, खण्ड विकास अधिकारी, डीसी एनआरएलएम सरेन्द्र कुमार गुप्त,कार्यक्रम समन्वयक डा0 संजय कुमार सहित अन्य अधिकारी आदि मौजूद रहे। मेले में कौषल विकास मिषन, खादी ग्रामोद्योग तथा बेसिक षिक्षा विभाग द्वारा स्टाल लगाये गयें।

Share To:

Post A Comment: