रामप्रकाश राठौर ब्यूरो प्रमुख हरदोई
हरदोई,- प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के उपघटक पर ड्राप मोर काप माइक्रोइरीगेशन की बैठक का आयोजन कलेकटेªट सभागार में जिलाधिकारी पुलकित खरे की अध्यक्षता में आहूत की गयी।
बैठक में जिलाधिकारी ने उप कृषि निदेशक डा0 आशुतोष कुमार मिश्रा से कहा कि ड्रिप एवं स्प्रिंकलर सिंचाई योजना में पारदर्शी तरीके से किसानों का चयन किया जाये और किसानों को चयनित फर्म के माध्यम से से लाभ दिलाया जाये तथा उद्यान अधिकारी यह सुनिश्चित करे कि लाभार्थी को पंजीकृत फर्मो के घटकवार दर उपलब्ध हो और लाभार्थी किसानों को तकनीकी एवं व्यवहारिक जानकारी दी जाये ताकि लाभार्थी किसान स्वतंत्रता के साथ स्वेच्छा से निर्माता फर्म का चयन कर सकें व उससे पद्वति स्थापना की कार्यवाही पूर्ण करा सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार की मंशानुसार किसानों की आये दोगुनी करने के लिए लद्यु सिमान्त एवं अन्य किसानों को भी खेती के साथ ही फल, फूल, सब्जी, उद्यान एवं औषधि खेती करने के लिए पे्ररित किया जाये और योजना के तहत औषधि खेती में सर्पगंधा, सतावर एवं तुलसी करने वाले इच्छुक किसानों को समय से अनुदान का लाभ भी दिया जाये। उन्होने कहा कि औषधि खेती की खपत के लिए पोली हाउस की स्थापना कराई जाये ताकि पोली हाउस के माध्यम से किसान अपनी फसल की बिक्री कर सके।
बैठक में उप कृषि निदेशक ने ड्रिप व स्प्रिंकलर, सर्पगंधा, सतावर एवं तुलसी पर किसानों को मिलने वाले अनुदान के सम्बन्ध में विस्तार से बताया। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार, जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्र, जिला अग्रणी बैक प्रबन्धक, जिला कृषि अधिकारी, सहायक निदेशक कुमकुम शर्मा, जिला उद्यान अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी आदि मौजूद रहे।
Share To:

Post A Comment: