राजस्थान में कोरोना का कहर जारी है । प्रदेश के 33 में से 31 जिलों में पॉजिटिव केस मिले हैं। रविवार को कोरोना से 1 की मौत होने के साथ ही अब तक 107 लोगों की मौत हुई। 33 नए पॉजिटिव केस मिले।

 प्रदेश में अब तक 3741 कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं।
कोरोना के कारण प्रदेश में शनिवार को 3 लोगों की मौत हो गई, वहीं 129 पॉजिटिव केस मिले हैं। संक्रमण के मामलो में राजस्थान देश में पांचवे नंबर पर है ।
राज्य के चिकित्सा मंत्री डॉ.रघु शर्मा का दावा है कि अन्य राज्यों के मुकाबले राजस्थान में रिकवरी रेट लगातार बढ़ रही है । वहीं कोरोना के नये मामलों की रफ्तार भी कम हो रही है । अब तक 2015 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं । इनमें से 1710 लोगों को स्वस्थ होने के बाद घर भेजा जा चुका है । प्रदेश में मृत्यु दर 2.87 प्रतिशत व रिकवरी रेट 54.88 फीसदी है । प्रदेश में सबसे अधिक संक्रमित मामले जयपुर में मिले हैं,यहां रिकवरी रेट 63 प्रतिशत है। उन्होंने माना कि प्रदेश के 31 जिलों में कोरोना की पहुंच तो हो गई,लेकिन जोधपुर,अजमेर,चित्तोड़गढ़ व उदयपुर को छोड़कर शेष जिलों में संक्रमण के मामले कम हो रहे हैं । चार-पांच दिन पहले तक जयपुर,कोटा,नागौर व टोंक में लगातार बड़ी संख्या में मरीज मिल रहे थे,लेकिन सैंपलिंग अधिक होने के कारण इन पर लगाम लगी है । चिकित्सा मंत्री ने बताया कि जयपुर के एसएमएस अस्पताल व जोधपुर के एमडीएम अस्पताल के बाद अब उदयपुर मेडिकल कॉलेज में प्लाज्मा थैरेपी को लेकर प्रयास किए जा रहे हैं । इससे कोरोना से होने वाली मृत्यु दर में कमी आएगी ।  जयपुर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.नरोत्तम शर्मा ने बताया कि फील्ड में लगे सरकारी कर्मचारियों की नियमित जांच की जाएगी । उदयपुर में बढ़ते संक्रमण मामलों पर लगाम लगाने के लिए सैंपलिंग का काम तेज करने के साथ ही प्रभावित इलाकों को पूरी तरह से सील कर दिया गया है । लॉकडाउन में दी गई पहले की छूट वापस ले ली गई। जयपुर सहित प्रमुख शहरों में रिहायशी इलाकों के पास क्वारेंटाइन सेंटर बनाए गए हैं । कुछ बड़ी होटलों को भी इसके लिए अधिग्रहित किया गया है ।

रिपोर्ट ---- धीरज माथुर
Share To:

Post A Comment: